जीवन एक गूँज है...

जिन्दगी एक गूँज है


एक छोटा बच्चा अपनी माँ से नाराज़ होकर चिल्लाने लगा,"मैं तुमसे नफरत करता हूँ |"उसके बाद वह फटकारे जाने के डर से भाग गया |वह पहारियों के पास जाकर चीखने लगा ."मैं तुमसे नफरत करता हूँ ,मैं तुमसे नफरत करता हूँ|"और वही आवाज़ गूंजी ,"मैं तुमसे नफरत करता हूँ,"उसने ज़िन्दगी में पहली बार कोई गूँज सुनी थी|वह डर कर बचाव के लिए अपनी माँ के पास भागा और बोला,घाटी में एक बुरा बच्चा है जो चिल्लाता है,"मैं तुमसे नफरत करता हूँ,"मैं तुमसे नफरत करता हूँ|"उसकी माँ सारी बात समझ गयी ,और उसने अपने बेटे से कहा की वह घाटी पर जा कर फिर से बोले ,"मैं तुमसे प्यार करता हूँ,मैं तुमसे प्यार हूँ |"छोटा बच्चा वहाँ गया और चिल्लाया,"मैं तुम्हे प्यार करता हूँ,"मैं तुम्हें प्यार करता हूँ"और वही गूँज सुनाई दी इस घटना से बच्चे को एक सीख मिली -हमारा जीवन एक गूँज की तरह है |हमें वही वापिस मिलता है,जो हम देते हैं |

"ज़िन्दगी की सबसे खूबसूरत नेमत यह है की जब भी किसी का भला किया जाये तो अपना भला कुदरती रूप से अपने आप हो ही जाता है |"

No comments:

2leep.com